Youtube Marketing क्या है और Youtube Marketing कैसे करते हैं

What Is Youtube Marketing Or Video Marketing | Full Details Of Youtube Marketing In Hindi By Geeky Rohit | यूट्यूब मार्केटिंग कैसे करें - इसके क्या फायदे हैं
What Is YouTube Marketing In Hindi

YouTube आज के समय का सबसे बड़ा सोशल वीडियो प्लेटफार्म है। यहाँ पर हर रोज लाखों नए वीडियो आते हैं और करोड़ों लोग इसका हिस्सा हैं। पिछले 2 सालों में यूट्यूब का चलन पहले के मुकाबले काफी ज्यादा हो चुका है और इसकी वजह है भारत में काफी कम कीमतों में 4G सेवाओं का उपलब्ध होना। अब लोगों को इंटरनेट को लेकर दिक्कतें नहीं आती है और लोग किसी भी समस्या का समाधान, Movie या अन्य कोई भी जानकारी के लिए वो यूट्यूब पर ही वीडियो देखते हैं। यही वजह है कि आ के दौर में Youtube Marketing या Video Marketing काफी तेजी से बढ़ा है।

जैसा कि आप जानते होंगे कि आजकल digital marketing का ट्रेंड काफी बढ़ चुका है। बढ़े बड़े बिज़नेस वाले अब ट्रेडिशनल मार्केटिंग के बजाय डिजिटल मार्केटिंग की तरफ ज्यादा ध्यान देने लगे हैं। जहाँ जितनी ज्यादा सोशल ट्रैफिक होगी, डिजिटल मार्केटिंग उतनी ही ज्यादा सफल होगी, ओर उसमें सबसे पहले नम्बर पर आता है youtube। यूट्यूब भी डिजिटल मार्केटिंग का हिस्सा है। इसमें भी आप अपने ब्रांड या प्रोडक्ट को डिजिटल तरीके से लोगों तक पहुँचा सकते हैं।

लेकिन क्या आप यूट्यूब मार्केटिंग (Youtube Marketing) क्या होती है और यूट्यूब मार्केटिंग या Video marketing कैसे की जाती है, ये जानते हैं? अगर अच्छी तरह से नहीं, तो आज का यह आर्टिकल इसी विषय पर है। इसमें हम आपको वीडियो मार्केटिंग या यूट्यूब मार्केटिंग के बारे में पूरे विस्तार से बताएंगे कि Youtube Marketing क्या है या Youtube Marketing के क्या फायदे हैं और यूट्यूब मार्केटिंग कैसे करते हैं व Youtube marketing क्यों जरूरी है। तो अगर आप भी youtube marketing के बारे में अच्छे से जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

तो चलिए दोस्तो, शुरू करते हैं और जानते हैं कि youtube marketing क्या है और Youtube marketing कैसे करते हैं

What Is YouTube Marketing In Hindi | यूट्यूब मार्केटिंग क्या होती है और इसके फायदे

What Is YouTube Marketing In Hindi

Youtube Marketing क्या है

यूट्यूब मार्केटिंग, डिजिटल मार्केटिंग का ही एक हिस्सा है। इसको Video Marketing भी कहते हैं। Youtube मार्केटिंग में यूट्यूब के माध्यम से किसी बिज़नेस या प्रोडक्ट की मार्केटिंग की जाती है। इसमें वीडियो एडवरटाइजिंग, Paid प्रोमोशन या Google Ads के द्वारा यूट्यूब पर एड्स दिखकर मार्केटिंग की जाती है और अपने प्रोडक्ट्स या बिज़नेस व ब्रांड्स को लोगों तक पहुँचाया जाता है।

जैसा कि आप जानते हैं कि यूट्यूब पर आज यूज़र्स की संख्या बहुत ज्यादा है। हर रोज यहाँ लाखों की संख्या में ट्रैफिक आता है और लोग वीडियो के माध्यम से अपनी समस्याएं यहाँ खोजते हैं। ऐसे में Youtube पर मार्केटिंग करना एक सबसे कारगर तरीका है डिजिटल मार्केटिंग का ओर यूट्यूब पर की जाने वाली मार्केटिंग या प्रोमोशन ही, Youtube marketing कहलाता है। इसको आप Video marketing भी कह सकते हैं।

यूट्यूब पर आप अपने बिज़नेस की ऑनलाइन मार्केटिंग कई तरीके से कर सकते हैं, जैसे – Free marketing व Paid Promotion इत्यादि। अगर आप यूट्यूब पर पहले से हैं, व आपके चैनल पर अच्छे सब्सक्राइबर हैं, तो आपको फ्री में आने बिज़नेस को लोगों तक पहुँचाने में आसानी होगी। इसके अलावा आपके पास यूट्यूब मार्केटिंग के ओर भी बहुत से विकल्प होते हैं।

क्यों जरूरी है Youtube Marketing?

जैसे कि मैंने आपको पहले बताया है कि यूट्यूब पर हर रोज लाखों की संख्या में लोग विजिट करते हैं और वीडियो देखते व अपलोड करते हैं। ऐसे में यहाँ ऐसे बहुत से यूज़र्स हो सकते हैं, जो आपके बिज़नेस या प्रॉडक्ट को पसन्द करें या आप जिस तरह के प्रोडक्ट्स बेचते हैं वो कोई यूजर सर्च कर रहा है तो उस स्थिति में youtube मार्केटिंग आपके काम आ सकती है और आपको उसका फायदा हो सकता है।

जिस तरह गूगल पर लोग विजिट करते हैं और आप वहाँ पर ads लगाकर अपने ब्रांड को प्रमोट कर सकते हैं, वैसे ही यह भी आपके लिए भी एक बेहतर विकल्प है अपने ब्रांड को प्रमोट करने का ओर आपको इसका फायदा उठाना चाहिए। इसीलिए अगर आपका कोई बिज़नेस है या कोई प्रोडक्ट बेचते हैं तो यूट्यूब पर मार्केटिंग कर उसको लोगों तक पहुंचाने का यह बहुत ही अच्छा विकल्प है। आपको youtube marketing की तरफ जरूर जाना चाहिए। यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

Youtube Video Marketing या वीडियो विज्ञापनों का महत्व –

  • वीडियो विज्ञापन अधिक आकर्षक होते हैं टेक्स्ट विज्ञापन के मुकाबले। इसलिए, उनके बदलने की संभावना अधिक है।
  • वीडियो विज्ञापन दर्शकों में जबरदस्त दिलचस्पी पैदा करते हैं।
  • वर्णनात्मक टैग के कारण वीडियो विज्ञापन SERP पर अच्छी तरह से रैंक करते हैं।
  • एक वीडियो विज्ञापन Text या Image विज्ञापनों की तुलना में तेज़ी से प्रचार कर सकता है।

तो ऐसे में आपको यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वीडियो एडवरटाइजिंग को चुनना चाहिए और Video marketing को ज्यादा महत्व देना चाहिए, ताकि आपका बिज़नेस सामान्य एड्स से ज्यादा जल्दी से ग्रो कर सके, ओर इसके लिए youtube marketing सबसे बेहतरीन माध्यम है। आपको इसे जरूर अपनाना चाहिए।

Youtube marketing कैसे करें (Types Of Youtube Marketing)

Youtube marketing kaise kare hindi

यूट्यूब मार्केटिंग के दो प्रकार होते हैं या आप यूट्यूब पर वीडियो मार्केटिंग दो तरह से कर सकते हैं – Free Youtube Marketing ओर Google Ads चलाकर या Paid Promotion द्वारा। तो चलिए जानते हैं इन दोनों ही तरीकों के बारे में अच्छी तरह से –

Free में यूट्यूब मार्केटिंग कैसे करें

यूट्यूब पर फ्री में मार्केटिंग करने का मतलब है कि आपका कोई यूट्यूब चैनल है और आप उस चैनल के माध्यम से लोगों को वीडियो बनाकर अपने बिज़नेस के बारे में बताते हैं। अगर आपको फ्री में यूट्यूब मार्केटिंग का इस्तेमाल करना है तो इसके लिए आपके पास खुद का यूट्यूब चैनल होना बहुत जरूरी है। अगर आपको पता नहीं है कि यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाते हैं, तो हमारी यह पोस्ट पढें – How To Create And Setup A New Youtube Channel

सिर्फ खुद का यूट्यूब चैनल होने से ही आपका यूट्यूब के माध्यम से मार्केटिंग का काम पूरा नहीं हो जाता है। यहाँ आपका चैनल होने के साथ साथ उसका थोड़ा फेमस होना भी बहुत जरूरी है। अगर आपका चैनल फेमस नहीं है और ज्यादा सब्सक्राइबर्स नहीं है तो पहले चैनल पर अच्छा काम करके ओर अच्छे वीडियो डालकर अपने चैनल को फेमस करें और उसके सब्सक्राइबर बढ़ाए।

उसके बाद आप अपने चैनल पर अपने बिज़नेस, या ब्रांड से सम्बंधित वीडियो बनाकर अपने चैनल पर डालें और उसको ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुचाएं। इससे आपका बिज़नेस बिना पैसे फ्री में ही जल्दी ग्रो करेगा। तो ये था यूट्यूब पर फ्री मार्केटिंग का जरिया, जिससे आप फ्री में youtube मार्केटिंग कर सकते हैं।

Google Ads – दोस्तों यूट्यूब वीडियो देखते समय आपने देखा होगा कि वीडियो चलने से पहले या बीच में ads दिखाई देते हैं। ये एड्स वीडियो के रूप में ही 5 से 10 सेकंड या इससे भी ज्यादा होते हैं और इन्हें हमें कम से कम 5 सेकण्ड्स तक देखना ही होता है। उसके बाद ही वीडियो शुरू होता है। यह Google Ads द्वारा होता है और Google ही आपको उन लोगों के बिज़नेस के एड्स दिखाता है, जो गूगल को यूट्यूब पर एड्स दिखाने के पैसे देते हैं और गूगल एड्स पर यूट्यूब वीडियो के लिए अपना कैंपेन चलाते हैं।

इसके लिए आपको Google Ads में जाकर अपना खाता बनाना पड़ता है और फिर आपको यूट्यूब के लिए एक एडवरटाइजिंग कैंपेन बनाना पड़ता है। फिर आपको अपने खाते में पैसे जोड़कर ओर कैंपेन को अच्छे से सेटअप करके, जैसे – CPC, Bit स्ट्रेटेजी, Ad setup इत्यादि सारे काम करके एड्स को लाइव करना होता है। फिर Google ads आपके एड्स को यूट्यूब पर दिखाता है। ये उन्हीं लोगों को एड्स दिखायेगा, जिसको दिखाना चाहिए या जिसने आपके एड्स से सम्बंधित पहले youtube या google पर कुछ सर्च किया हो।

Google ads के माध्यम से Youtube पर मार्केटिंग करने और अपने बिज़नेस से सम्बंधित एड्स को यूट्यूब पर चलाने के लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ते हैं।

Paid Promotion – अब बात आती है यूट्यूब पर अपने ब्रांड या बिज़नेस के Paid promotion करवाने की। इस माध्यम में आपको किसी बड़े यूटूबर्स या यूट्यूब चैनल को आपके बिज़नेस को प्रमोट करवाने के लिए पैसे देने होते हैं और फिर उसके चैनल में अपने बिज़नेस से सम्बंधित प्रचार करवाना होता है।

इसके लिए आप अपने बिज़नेस से सम्बंधित कोई अच्छा चैनल खोजें ओर फिर उसके ओनर को पैसे देकर अपने बिज़नेस, ब्रांड या प्रोडक्ट का वीडियो के माध्यम से प्रोमोशन करने को कहें। उस चैनल के पास पहले से बहुत सारी ऑडियंस होगी, इसलिए जब वह उसके paid प्रोमोशन वाले वीडियो को देखेंगे, तो आपको उससे अच्छा फायदा होगा और आपके बिज़नेस की अच्छी मार्केटिंग होगी। इसके लिए आप चैनल के ओनर से पहले सम्पर्क करें और उसको प्रोमोशन के लिए ऑफर करें। ओनर से सम्पर्क करने के लिए आपको उस चैनल के About Channel सेक्शन में ओनर से सम्पर्क करने की जानकारी मिल जाएगी।

आपने देखा होगा, की बहुत से बड़े चैनल हैं जो पैसे लेकर paid प्रोमोशन करते हैं और अपने वीडियो में 10 से 20 सेकण्ड्स के लिए किसी दूसरे कंपनी, प्रोडक्ट या एप्लिकेशन के बारे में बताते हैं और आपको उसे विजिट करने के बोलते हैं। यह paid promotion का ही एक हिस्सा होता है। तो इस तरह आप Youtube के किसी भी चैनल पर Paid promotion करके मार्केटिंग कर सकते हैं।

Youtube Marketing के क्या क्या फायदे हैं –

अब मुझे आपको यूट्यूब मार्केटिंग के बारे में या इसके फायदों के बारे में ओर ज्यादा विस्तार से बताने की जरूरत तो नहीं है, क्योंकि आप ऊपर का आर्टिकल पढ़ने के बाद इसके फायदों के बारे में भी अच्छे से समझ गए होंगे। लेकिन फिर भी अगर आप youtube मार्केटिंग के फायदों के बारे में जानने के इक्छुक हैं, तो में यहाँ आपको इसके कुछ महत्वपूर्ण फायदों के बारे में बता रहा हूँ, जो आपको यूट्यूब पर मार्केटिंग से हो सकते हैं –

International Audience तक पहुँचे – यूट्यूब मार्केटिंग से न केवल एक लोकल टारगेट, बल्कि इससे इंटरनेशनल यूज़र्स तक भी अपने ब्रांड को प्रोमोट किया जा सकता है, क्योंकि किसी बड़े चैनल की ऑडिएंस सिर्फ इंडिया में नहीं, बल्कि अन्य देशों में भी हो सकती है। ऐसे में उससे मार्केटिंग करवाना आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।

Free में करें Youtube पर Marketing – अगर आपका खूद का चैनल है और आप अच्छा फैन फॉलोइंग या सब्सक्राइब कर लेते हैं तो यूट्यूब पर अपने बैंड या कंपनी का आप अपने चैनल पर वीडियो के माध्यम से फ्री में प्रमोट कर सकते हैं। अपनी ऑडिएंस को आप वीडियो में अपने प्रोडक्ट के बारे में भी बता सकते हैं।

Your Video On Google Search – अगर आपका प्रोमोशनल वीडियो अच्छा है, उसका यूट्यूब SEO अच्छा है और उसपर व्यूज भी अच्छे मिले हैं तो आपका प्रमोशन वाला वीडियो न केवल यूट्यूब पर ट्रेंड करेगा, बल्कि यह गूगल सर्च रिजल्ट में भी आएगा। यानी कि बिना Google Ads इस्तेमाल किये आपका वीडियो google सर्च में आएगा ओर आपकी ऑडिएंस रिच बढ़ेगी।

कम पैसे में ज्यादा फायदा – अगर आप Google Ads के माध्यम से अपने youtube video या Youtube पर एडवरटाइजिंग करते हैं तो ट्रेडिशनल मार्केटिंग के मुकाबले इसकी लागत ज्यादा नहीं होती। और अगर आप paid promotion करवाते हैं तो आपको सिर्फ एक बार पैसे देने पड़ते हैं और फिर आपका वीडियो हमेशा किसी बड़े चैनल पर रहेगा और व्यूज आते रहेंगे।

Increase Web Traffic – अगर आपकी खुद की वेबसाइट है, तो आप यूट्यूब मार्केटिंग के माध्यम से उसपर ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं और अगर आप उसपर Adsense के एड्स लगाते हैं तो अपनी कमाई भी बढ़ा सकते हैं। आप वीडियो डिस्क्रिप्शन या चैनल about सेक्शन में भी अपनी वेबसाइट की लिंक लगा सकते हैं।

तो ये थे, यूट्यूब मार्केटिंग के कुछ मुख्य फायदे, जो आपको आपके बिज़नेस को हो सकते हैं और आपको इसे जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। youtube marketing वाकई में फायदेमंद है ओर आपको इसका फायदा उठाने के बारे में जरूर सोचना चाहिए।

Conclusion –

दोस्तों, यूट्यूब दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन वीडियो वॉचिंग प्लेटफॉर्म है ओर अगर आप इसको अपने बिज़नेस को प्रमोट करने या digital marketing के रूप में इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपका फैसला गलत नहीं होगा। आप यूट्यूब मार्केटिंग करके अपने बिज़नेस को नए आयाम तक स्थापित कर सकते हैं। आपको इसके बारे में जरूर सोचना चाहिए और अगर आप कहीं ओर paid promotion करने के बारे में सोच रहे हैं, जिससे आपको बिज़नेस में थोड़ा फायदा हो सके, तो आपको उसको छोड़कर youtube marketing में पैसा खर्च करना चाहिए।

ओर अगर आप खुद youtube marketer हैं, या अपने चैनल पर paid प्रोमोशन करते हैं तो आपको इससे काफी फायदा हो सकता है और काफी पैसे भी कमा सकते हैं। Youtube Marketing डिजिटल मार्केटिंग का ही एक हिस्सा होता है और आपको यूट्यूब या Video Marketing के बारे में जरूर सोचना चाहिए।

दोस्तों, आज की इस पोस्ट में Youtube Marketing या Video marketing के बारे में बस इतना ही। उम्मीद करता हूं कि इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यूट्यूब मार्केटिंग (Youtube Marketing) के बारे में काफी कुछ समझ में आया होगा और इसके बारे में समझने में मदद मिली होगी। अगर अभी भी इसको लेकर आपके मन में कोई सवाल है तो आप अपना सवाल हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में करें, हम आपकी सहायता के लिए हर वक़्त तैयार है।

इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ भी जरूर शेयर करें और ऐसी ही अन्य जानकारियों के लिए जुड़े रहिये हमारी वेबसाइट Geeky Rohit के साथ ओर यूट्यूब या डिजिटल मार्केटिंग से सम्बंधित हमारी इन पोस्ट्स को भी जरूर पढ़ें – Digital Marketing क्या है And Youtube क्या है ओर Youtube से पैसे कैसे कमाएं

Rohit Maan
Hollo Readers, I'm Rohit Maan And I'm founder CEO Of This Website. I'm A Professional Blogger, Digital Marketing Specialist, And Web Developer. I'm From Churu, Rajasthan